what is upsssc full form?

UPSSSC फुल फॉर्म क्या है?

किसी संक्षिप्त नाम को देखने के पश्चात एक बात अक्सर हमारे दिमाग में आती है कि हिंदी और अंग्रेजी में इसका पूर्ण रूप क्या होगा। तो, हम इसके पूर्ण रूप को जानने का प्रयास करते हैं। इसलिए, UPSSSC फुल फॉर्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में नीचे दिया गया है

  • यूपीएसएसएससी पूर्ण रूप अंग्रेजी में: अंग्रेजी में यूपीएसएसएससी का पूर्ण रूप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग है।
  • यूपीएसएसएससी पूर्ण रूप हिंदी में: हिंदी में यूपीएसएसएससी का पूर्ण रूप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग है।

UPSSSC के बारे में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संगठन की स्थापना की है, जो सरकार के ग्रुप सी और डी पदों के लिए परीक्षा आयोजित करता है। लेकिन यह संगठन उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अधिनियम 2014 के नियमों के अनुसार बदल दिया गया था।

यूपीएसएसएससी का इतिहास

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) पहली बार नवंबर 1988 में स्थापित किया गया था। उस समय, इसे UPSSSC बोर्ड के रूप में जाना जाता था। जिसका मुख्यालय लखनऊ के गोमती नगर में स्थित एक किराए के घर में था। इस आयोग ने समूह सी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए 1988 के अधिनियम संख्या 7 के अनुसार अंतिम रूप दिया था और इस आयोग को 31 मई 1990 को खारिज कर दिया गया था और एक अध्यक्ष और पांच सदस्यों से मिलकर एक नया आयोग बनाया गया था।


बाद में, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग संशोधन अधिनियम -1993 को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष और सदस्यों की सेवा शर्तों को परिभाषित करने के लिए पेश किया गया था और यह वही संशोधन था जिसने आयोग को उत्तर प्रदेश सरकार के एक विभाग के रूप में बदल दिया।

फिर, काम की अधिकता के कारण, 1991 में, इस कार्यालय को लखनऊ के गोमती नगर में स्थित विभूति खंड के पीआईसी भवन की पाँचवीं मंजिल में स्थानांतरित कर दिया गया।

पहली बार, इस आयोग को 1997 में कुछ परिस्थितियों के कारण समाप्त कर दिया गया था  लेकिन उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग पर बढ़ते काम के दबाव और ग्रुप सी पदों के चयन में कठिनाई के कारण, इस आयोग को उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग अधिनियम 2014 द्वारा फिर से गठित किया गया, जो 20 जून 2014 को लागू हुआ।

UPSSSC के नये अध्यक्ष और सदस्य


जिसके कुछ महीने बाद वर्तमान आयोग का पुनर्गठन किया गया और श्री अरुण कुमार सिन्हा को 20 दिसंबर 2018 को इस आयोग के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। इसके अलावा, 6 सदस्य भी इस आयोग में शामिल हुए, जिनके नाम नीचे दिए गए हैं।


UPSSSC के वर्तमान अध्यक्ष-  श्री अरुण कुमार सिन्हा

UPSSSC सदस्यों की सूची 2019: डॉ। बबीता देवी लाठर, श्री अरुण कुमार सिन्हा, श्री हृदय नारायण राव, डॉ। ओंकार प्रसाद मिश्रा, डॉ। अशोक कुमार अग्रवाल, डॉ। सीमा रानी।


ये सभी सदस्यऔर अध्यक्ष उत्तर प्रदेश अधीनस्थ चयन आयोग अधिनियम 2014 के नियमों के अनुसार, उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल श्री राम नाइक द्वारा चुने गए हैं।


UPSSSC के अध्यक्ष कौन हैं?

UPSSSC के नए अध्यक्ष: श्री अरुण कुमार सिन्हा ने UPSSSC के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार  20 दिसंबर, 2018 से  संभाला हुआ है।


यूपीएसएसएससी की भर्ती प्रक्रिया

UPSSSC कई आधारों से उम्मीदवारों का चयन करता है, जिनमें शामिल हैं -

केवल साक्षात्कार आधारित

केवल परीक्षा आधारित

केवल परीक्षा और साक्षात्कार

स्क्रीनिंग टेस्ट और साक्षात्कार का आधार 

प्रारंभिक परीक्षा, मेन्स परीक्षा और साक्षात्कार (यदि आवश्यक हो)

Comments

Popular Posts